- Jeet Aapki By Shiv Khera In Hindi - Inhelpu- My Choice

Get Coupon Code For Recharge

11 Apr 2018

Jeet Aapki By Shiv Khera In Hindi

Jeet Aapki By Shiv Khera In Hindi


Hello Friends, 
                      आज मैं आपको Best Powerful  Motivational Book "जीत आपकी" या "You Can Win" के 
बारे में बता रहा हूँ. यह किताब हमें सफ़ल होने के लिए जरुरी औजारों के बारे में बताती है, और एक खुशहाल 
जिंदगी का नक्शा तैयार करती है. इस किताब में उन उसूलों के बारे में जिक्र किया गया है,जिसका सही मात्रा में 
इस्तेमाल आपको कामयाबी की हर ऊंचाई तक पहुँचा सकता है. यह किताब हर कदम पर क़ामयाबी का सपना देखने से लेकर उन सपनों को सच करने तक के रास्ते बताती है.  केवल इतना ही नहीं, 

                                                  इस किताब का मक़सद यह भी है कि आपको आने-वाली जिंदगी के लिए एक Action Plan तैयार करने में मदद करे. यदि आपने अबतक कोई Plan नहीं बनाया, अपने Career को लेकर, तो यह किताब आपको तीन चीजें बताएगी:-

  •           आप क्या हासिल करना चाहते हैं?
  •           किस तरह से उसे हासिल करना चाहते है ? 
  •           कब तक हासिल करने की Plan/योजना है?  

            

Inspirational Story Of "You Can Win" 


1st Story:--     एक आदमी मेले में गुब्बारे बेच कर गुजर-बसर करता था. उसके पास कई रंगों ( Red, Blue, Green, etc.) के गुब्बारे थे. जब उसकी Sell कम होने लगती तो वह हीलियम Gas से भरा एक गुब्बारा हवा में उड़ा देता. बच्चे जब उस उड़ते गुब्बारे को देखते, तो वैसा ही गुब्बारा पाने के लिए उतारू हो उठते. और उस गुब्बारे को खरीदने पहुँच जाते, इससे उस आदमी की बिक्री फिर बड़ने लगती। इस तरह जब-भी उसकी Sell घटती तो वह अपनी बिक्री बढ़ाने का यही तरीका अपना लेता. 

            एक दिन गुब्बारे वाले को feel हुआ की कोई उसका जैकेट खींच रहा है. उसने पलट कर देखा तो वहाँ एक बच्चा खड़ा था. उस बच्चे ने उनसे पूछा कि "अगर आप हवा में किसी काले गुब्बारे को छोड़ें, तो क्या वह भी उड़ेगा ?" इस सवाल ने गुब्बारे वाले का मन छू लिया और बच्चे की ओर मुड़-कर उसने जवाव दिया, "बेटे, गुब्बारा अपने रंग की वजह से नहीं, बल्कि उसके अन्दर भरी चीज के वजह से उड़ता है."

                                     "You Can Win"  की यह Story हमें बताती है कि      "हमारे Life की जरुरी चीज हमारी अंदरूनी शख़्सियत है. हमारे अंदरूनी शख़्सियत की वजह से हमारा जो नज़रिया बनता है, वही हमें ऊपर उठाता है.



2nd Story:--     यह Story David और Goliath की है. इस कहानी में, Goliath एक राक्षस था जिसने हर आदमी के दिल में अपनी दशहत बैठा रखी थी. एक दिन 17 साल का एक भेड़ चराने वाला लड़का(David) अपने भाईयों से मिलने के लिए आया. उसने पूछा  "तुमलोग इस राक्षस  से क्यों नहीं लड़ते हो ?"  इस बात पर David के भाईयों ने कहा कि "क्या तुमने देखा नहीं कि वह इतना बड़ा है  कि उसे मारा नहीं जा सकता?"  इस पर David ने कहा,     "बात यह नहीं कि बड़ा होने की वजह से उसे मारा नहीं जा सकता, बल्कि हक़ीकत यह है कि वह इतना बड़ा है कि उसपर लगाया गया निशाना चूक नहीं सकता."       उसके बाद जो हुआ वह सबको मालूम है. David ने उस राक्षस को गुलेल से मार डाला. राक्षस वही था लेकिन उसके बारे में David का नज़रिया अलग था.    

                            "You Can Win"  की यह Story हमें बताती है कि हम नाक़ामयाबी को कैसे देखते हैं, यह हमारे नजरिए से तय होता है. positive सोच वाले आदमी के लिए नज़रिया क़ामयाबी की सीढ़ी बन सकता है. वहीं दूसरी और, Negative  सोच के आदमी के लिए यह रास्ते का रोड़ा बन सकता है. Think and Grow Rich के लेख़क Napolean Hill का कहना है कि     "हर problem अपने साथ अपने बराबर का या अपने से भी बड़ा अवसर लाती है."


Lesson Of You Can Win 


इस Book को Total 11 Chapter में बाँटा गया है. जो इस तरह से है:-
  1.    नज़रिए का महत्व 
  2.    सकारात्मक नज़रिया कैसे विकसित करें. 
  3.    सफलता 
  4.    हमें कौन सी चीज़ें पीछे धकेल रही है 
  5.    प्रेरणा 
  6.    आत्मसम्मान 
  7.    आपसी मेलजोल का महत्त्व 
  8.    अच्छी शख़्सियत बनाने के 25 तरीक़े 
  9.    अवचेतन मन और आदतें 
  10.    लक्ष्य बनाए 
  11.    नैतिक मूल्य और दूरअदंदेशी  
               Purchase "You Can Win" Now With Amazon.in In  Hindi, English

                                                                                

 Thanks For  Reading

No comments:

Post a Comment

Comments system

[blogger][facebook]

Disqus Shortname

designcart
Powered by Blogger.