- स्टीफन हॉकिंग का प्रेरणादायी जीवनी/Inspirational Biography Of Stephen hawking- Inhelpu - Inhelpu- My Choice

Get Coupon Code For Recharge

23 Jan 2018

स्टीफन हॉकिंग का प्रेरणादायी जीवनी/Inspirational Biography Of Stephen hawking- Inhelpu

स्टीफन हॉकिंग का प्रेरणादायी जीवनी


Hlw Frd.

             Inhelpuपर आपका स्वागत है।आज मैं आपको  स्टीफन हॉकिंग संघर्षपूर्ण/प्रेरणादायी जीवन के बारे मैं बताने जा रहा हूँ 


परिचय/Introduction


नाम :– स्टीफन हॉकिंग
 दंपत्ति :- फ्रेंक और इसाबेल हॉकिंग 
 जन्म :– 8 January 1942
जन्म स्थान :– Oxford, United Kingdom
 क्षेत्र/फ़ील्ड :– General relativity, Quantum gravity/सामान्य सापेक्षता, क्वांटम ग्रेविटी 
पत्नी :– एलाइने मेसन/ Elaine Mason (m.1995–2006), जाने हाकिंग/ Jane Hawking (m. 1965–1995)
संतान :- Lucy Hawking, Robert Hawking, Timothy Hawking/लुसी हॉकिंग, रॉबर्ट हॉकिंग, टिमोथी हॉकिंग

Inhelpu

प्रारंभिक जीवन/Early life


स्टीफन  हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी 1942 के दिन इंग्लैंड के ऑक्सफ़ोर्ड शहर में फ्रेंक और इसाबेल हॉकिंग दंपत्ति के यहाँ हुआ।बचपन से ही हॉकिंग असीम बुद्धिमत्ता से भरे हुए थे जो लोगो को चौका देती थी । हॉकिंग अपने पिता फ्रेंक द्वारा लिए एक दत्तक पुत्र और अपनी दो बहनों में सबसे बड़े थे।उनके पिता डॉक्टर थे और माँ एक हाउस वाइफ थीं। स्टीफन हॉकिंग की बुद्धि का परिचय इसी बात से लगाया जा सकता है की बचपन में लोग उन्हें आइंस्टीन कह के पुकारते थे।
बचपन से ही स्टीफन गणित विषय में गहरी रूचि थी ,लेकिन उनके पिता उन्हें डॉक्टर बनाना चाहते थे ।खैर उन्होंने आगे की पढाई भौतिकी विषय लेकर शुरू की और आगे जा के उन्होंने अपने मनपसंद विषय गणित को ध्यान में रख कर कोस्मोलोजी विषय का चयन किया ।उन्होंने अपनी पी.एच.डी के लिए ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी की परीक्षा पास की और अपनी आगे की पढाई शुरू की।

रोग का पता चलना/Diagnosis of disease

जब वो 21 साल के थे तो छुटियाँ मानाने के लिए वे अपने घर पर आये हुए थे, वो सीढ़ी से उतर रहे थे की तभी उन्हें बेहोशी का एहसास हुआ और वो तुरंत ही नीचे गिर पड़े। उन्हें डॉक्टर के पास ले जाया गया। शुरू में तो सब ने उसे मात्र एक कमजोरी के कारण हुई घटना मानी पर बार-बार ऐसा होने पर उन्हें बड़े डॉक्टर के पास ले जाया गया, जहाँ ये पता लगा कि वो एक कभी न ठीक होने वाली बीमारी से ग्रस्त है जिसका नाम है न्यूरॉन मोर्टार डीसीस। इस बीमारी में शारीर के सारे अंग धीरे-धीरे काम करना बंद कर देता है। और अंत में श्वास नली बंद हो जाने से मरीज घुट घुट के मर जाता है। डॉक्टरों ने कहा हॉकिंग बस 2 साल के मेहमान है। लेकिन हॉकिंग ने अपनी इच्छा शक्ति पर पूरी पकड़ बना ली थी और उन्होंने कहा की मैं 2 नहीं 20 नहीं पूरे 40 सालो तक जियूँगा । उस समय उन्हें दिलासा देने के लिए सबने हाँ में हाँ मिला दी थी, पर आज दुनिया जानती है की हॉकिंग ने जो कहा वो कर के दिखाया। अपनी इसी बीमारी के बीच में ही उन्होंने अपनी पीएचडीपूरी की और अपनी प्रेमिका जेन वाइल्ड से विवाह किया तब तक हॉकिंग का पूरा दाहिना हिस्सा ख़राब हो चूका था वो stick के सहारे चलते थे।

वैज्ञानिक जीवन की शुरुआत/Start of scientific life

अब हॉकिंग ने अपने वैज्ञानिक जीवन का सफ़र शुरू किया और धीरे धीरे उनकी ख्याति पूरी दुनिया में फैलने लगी। लेकिन वही दूसरी और उनका शरीर भी उनका साथ छोड़ता चला गया धीरे धीरे उनका बायाँ हिस्सा भी बंद पड़ गया। लेकिन उन्होंने इन सब चीजों पे ध्यान न देकर अपनी विज्ञान की दुनिया पे ही ध्यान दिया। बीमारी बढ़ने पर उन्हें व्हील चेयर की जरूरत हुई, उन्हें वो भी दे दी गयी और उनकी ये चेयर तकनिकी रूप से काफी सुसज्जित थी। 
लोग यूँही देखते चले गए और हॉकिंग मौत को मात पे मात देते जा रहे। लेकिन इन सब से दूर हॉकिंग अपनी खोजो पे आगे बढ़ते गये और दुनिया को बता दिया की अपंगता तन से होती है मन से नहीं। इसी बीच हॉकिंग तीन बच्चो के पिता भी बने। इसलिए कहा जा सकता है कि हॉकिंग सिर्फ शारीरिक रूप से अपांग हुए थे ना कि मानसिक रूप से। उन्होंने अपनी बीमारी को एक वरदान के रूप में लिया। वो अपने मार्ग पे आगे बढ़ते चले गए और दुनिया को दिखाते चले गये की उनकी इच्छा शक्ति और उनकी बुद्धि मत्ता कम नहीं आंकी जा सकती ।

आविष्कार/Invention

हॉकिंग ने ब्लैक होल का कांसेप्ट दुनिया को दिया उन्होंने हॉकिंग रेडिएशन का विचार भी दुनिया को दिया। उनकी लिखी गयी किताब “A BRIEF HISTORY OF TIME"  ने दुनिया भर के विज्ञान जगत में तहलका मचा दिया।

रोचक/Rochak


  • हॉकिंग का IQ 160 है। 
  • 2007 में उन्होंने अंतरिक्ष की सैर भी की, जिसमे वो शारीरिक तौर पे फिट पाए गए।
  • उन्हें भौतिकी के छोटे बड़े कुल 12 पुरस्कारों से नवाज़ा जा चुका है।
  

Thanks For Reading


Biography Of Politician

No comments:

Post a Comment

Comments system

[blogger][facebook]

Disqus Shortname

designcart
Powered by Blogger.