- Biography Of Barack Obama In Hindi- Inhelpu - Inhelpu- My Choice

Get Coupon Code For Recharge

19 Dec 2017

Biography Of Barack Obama In Hindi- Inhelpu

Biography of Barack Obama  in hindi








परिचय/Introduction


पूरा नाम  – बराक हुसैन ओबामा II – Barack Obama
जन्म     – अगस्त 4, 1961
जन्मस्थान – Honolulu, Hawaii
पिता     – Barack Obama Sr.
माता     – Ann Dunham
विवाह    – Michelle Obama/ Michelle LaVaughn Robinson



प्रारम्भिक जीवन /Early life


बराक हुसैन ओबामा का जन्म 04 अगस्त 1961 को Honolulu, Hawaii में हुआ , उनके पिता  अफ्रीकी मूल के निवासी थे। उनकी माता अमेरिकी मूल की स्वेत महिला थी। ओबामा के माता और पिता मनोना की हवाई युनिवेर्सिटी के छात्र थे, और एक दुसरे से प्यार करते थे और 2 फरवरी 1961 को दोनों ने शादी कर ली और पहली संतान के रूप में ओबामा जन्मे जिनका नाम उनके पिता के नाम पर रखा गया। ओबामा के माता-पिता शादी के बाद अमेरिका में ही रहने लगे। अश्वेत होने के कारण उनको काफी बेइजती का सामना करना पड़ता था। ओबामा के नाना - नानी के अलावा ओबामा के पिता को कोई भी पसंद नही करता था। जब ओबामा का जन्म हुआ  तो वो भी अश्वेत बच्चे के रूप में पैदा हुवे।Ann Dunham के परिवार वाले और उनके रिश्तेदारों को एक अश्वेत बच्चे को गोद में लेना बिलकुल भी पसंद ना था।
जब ओबामा को अपने माता - पिता की सबसे ज्यादा जरूरत थी, उस समय ओबामा के माता-पिता का तलाक हो गया जबकि उस समय ओबामा की उम्र केवल 2 वर्ष थी। ओबामा के पिता वापस अफ्रीका चले गये अब ओबामा की माँ बिलकुल अकेली पड गयी और वो ओबामा के भविष्य के बारे में चिंतित रहने लगी।
ओबामा की माता की मुलाक़ात एक इंडोनेशिया के अश्वेत  लड़के से हवी जिसका नाम लोलो सॉयटोरो था और उन्होंने उनसे शादी कर ली। 1967 में एन डनहम ओबामा को लेकर अपने दुसरे पति के घर इंडोनेशिया चली गई, और जकार्ता के असीसी स्कूल में ओबामा का दाखिला करवा दिया। 4 वर्ष इंडोनेशिया में रहने के बाद ओबामा वापस अमेरिका आ गये और अपने नाना - नानी के साथ रहने लगे इस समय ओबामा की आयु 10 वर्ष थी। ओबामा ने अपने आगे की पढाई होनोलूलू के पुनाहोऊ स्कूल में की।


कैरियर /Career



 जब ओबामा स्कूल में पढ़ते थे तो कुछ ख़राब दोस्तों की संगती के कारण  उनको नशे की लत लग गई थी, जिसको उन्होंने जल्द ही छोड़ दिया था। सन 1981 में ओबामा ने न्यूयॉर्क युनिवेर्सिटी में दाखिला लिया और राजनीति शास्त्र से ग्रेजुएशन किया। 1983 में ग्रेजुएशन पूर्ण करने के बाद ओबामा इंटरनेशनल कॉर्पोरेट नमक संस्था में नौकरी करने लगे, इस संस्था में नौकरी करने के बाद उन्होंने न्यूयॉर्क पब्लिक इंटरेस्ट रिसर्च ग्रुप ज्वाइन किया। कुछ वर्ष बाद ओबामा शिकागो आये और उन्होंने शिकागो में डेवेलपिंग कम्युनिटीज प्रोजेक्ट नामक संस्था ज्वाइन कर ली। 3 वर्ष इस संस्था के लिए काम करने के बाद ओबामा ने 1988 में हार्वर्ड लॉ स्कूल में दाखिला लिया। ओबामा को अपने विचार लिख कर दूसरो के सामने रखने का बड़ा शौक था, इस कारण उन्हें 1989 में हार्वड लो रिव्यू नामक पत्रिका का सम्पादक चुन लिया गया। ओबामा ने 1991 में हार्वर्ड से जूनिस डॉक्टर की डिग्री प्राप्त की और वो शिकागो वापस लौट आये। 3 अक्टूबर 1992 को ओबामा ने Michelle LaVaughn Robinson के साथ विवाह कर लिया जोकि एक अश्वेत समुदाय से थी। ओबामा की माता की केंसर के कारण 1995 में म्रत्यु हो गई, जिससे ओबामा पूरी तरह टूट गयें लेकिन मिशेल ने उनको संभाल लिया। सन 1992 में ओबामा शिकागो के लो स्कूल में अध्यापक के रूप में नियुक्त हुवे और पूरे 8 वर्ष तक लो स्कूल के लिए अध्यापन कार्य करते रहे। इसी बीच ओबामा ने अमेरिका की राजनितिक पार्टी ज्वाइन कर ली, जिसका नाम ड्रेमोक्रेटिक पार्टी है। ओबामा ने अपने इमानदारी, अपने देश के प्रति प्यार और मेहनत से ड्रेमोक्रेटिक पार्टी में कई पद हासिल किये, और 20 जनवरी 2009 को उन्होंने अपने राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया . इसके 9 महीनें के बाद ओबामा को 2009 में नोबेल शांति पुरस्कार से नवाजा गया
अपनी साफ़ नियत, इमानदारी और सच्ची मेहनत की वजह से Obama  आज भी अमेरिकियों के चहेते है,ना सिर्फ अमेरिका बल्कि पूरी दुनिया के चहेते बन चुके है।



Thanks For Reading

No comments:

Post a Comment

Comments system

[blogger][facebook]

Disqus Shortname

designcart
Powered by Blogger.