- बीएसएफ और सीआरपीएफ की तैयारी कैसे करे- Inhelpu - Inhelpu- My Choice

Get Coupon Code For Recharge

19 Dec 2017

बीएसएफ और सीआरपीएफ की तैयारी कैसे करे- Inhelpu

बीएसएफ और सीआरपीएफ की तैयारी कैसे करे EASY TIPS TO PREPARE BSFAND CRPF

आजकल अधिकतर युवा आर्मी या रक्षा सेवाओ में अपना करियर ढूंढते रहते हैं तथा आजकल इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए अनेक ऑप्शन मिल जाते हैं. बीएसएफ और सीआरपीएफ के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए कई छात्र कोशिश करते हैं. बीएसएफसीआरपीएफ और एसएसबी में प्रवेश लेने के लिए उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना अनिवार्य होता है.
इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए छात्रों को कई प्रकार के एग्जाम आदि को पास करना होता है. केन्द्रीय पुलिस बल के अंतर्गत बीएसएफ और सीआरपीएफ में भर्तियां की जाती हैं. बीएसएफ और सीआरपीएफ के लिए अक्टूबर माह में देश के अनेक केंद्रों में भर्तियां निकाली जाती है. बीएसएफ (बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स) और सीआरपीएफ (सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फोर्स) करियर के तौर पर एक अच्छा ऑप्शन है तथा देश के लिए कुछ करने का यह एक शशक्त माध्यम भी है. इसके अलावा इस क्षेत्र में करियर बनाने के बाद अच्छी सैलरी तो मिलती ही साथ ही एक अच्छी पहचान और सम्मान भी मिलता है.
न्यूनतम शैक्षिक योग्यता Minimum Educational Qualification
बीएसएफ और सीआरपीएफ  में प्रवेश लेने के लिए किसी मान्यता प्राप्त शैक्षिक संसथान या विश्विद्यालय से बैचलर डिग्री या इसके समकक्ष कोई अन्य योग्यता होनी अनियार्य है
आयु सीमा Age Limit – बीएसएफ और सीआरपीएफ के क्षेत्र में करियर बनांने के लिए आपको न्यूनतम आयु 20 वर्ष तथा अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए. 
आयु सीमा में छूट Age Relaxation – इस क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए आरक्षण के अन्तर्गत एससी एवं एसटी की वर्ष ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को वर्षएवं असैनिक केन्द्रीय सरकार के कर्मचारियों के लिए वर्ष आयु में छूट दी गयी है.
चयन प्रक्रिया Selection Process  बीएसएफ और सीआरपीएफ के लिए चयन प्रक्रिया तीन चरणों में की गयी है. इस क्षेत्र में प्रवेश लेने के लिए छात्रों को लिखित परीक्षाशारीरिक दक्षता एवं चिकित्सा मानदंड परीक्षण और साक्षात्कार देना अनिवार्य है.
फिजिकल टेस्ट एवं मेडिकल टैस्ट Physical Test And Medical Test  बीएसएफ और सीआरपीएफ में प्रवेश लेने के लिए उम्मीदवार को लिखित परीक्षा में पास होने के बाद फिजिकल टेस्ट एवं मेडिकल टैस्ट के लिए बुलाया जाता है. जिसके लिए आपको कुछ टेस्ट पास करने जरुरी होते हैं. फिजिकल टेस्ट क्वालिफाई करने पर ही मेडिकल टेस्ट लिया जाता है.
·         दौड़  100 मीटर (16 सेकेण्ड एवं 18 सेकेण्ड में)
·         लंबी कूद  5 मीटर एवं मीटर
·         ऊंची कूद  05 मीटर एवं 0.90 मीटर

व्यक्तित्व परीक्षण Personality Test  जब भी आप व्यक्तित्व परीक्षण देने के लिए जाए तो कुछ जरुरी बातो को ध्यान में रखे. व्यक्तित्व परीक्षण देने के लिए आपके पास 200 अंक निर्धारित होते हैं. व्यक्तित्व परीक्षण में पास होने के लिए आप उचित ड्रेस पहनेअधिक ना बोले परंतु उचित जवाब दे. सदस्यों के प्रश्नों को ध्यानपूर्वक सुनेंअपना उत्तर दें. इससे आपको अच्छे अंक मिल सकते हैं.


Also Read

Chartered Accountant कैसे बने व CA की सैलरी कितनी होती है

No comments:

Post a Comment

Comments system

[blogger][facebook]

Disqus Shortname

designcart
Powered by Blogger.